सॉफ्ट जालीदार ढोकला बनाने की सबसे आसान तरीका -

462
Views

सॉफ्ट जालीदार ढोकला बनाने की सबसे आसान तरीका -

सामग्री - नमक, दो चम्मच चीनी, तेल, एक चम्मच इनो, एक छोटी चम्मच राइ, थोड़ा कटा हुआ धनिय, एक कटोरी बेसन, एक चम्मच नीबू का रस, एक चुटकी हल्दी पाउडर,दो हरे मिर्च बड़े कटे हुए, 4 कड़ी पत्ता।

 

बनाने की विधि - सबसे पहले हम बेसन को छान लेंगे। छानने से रोड़ी मिट  जाती है एक बर्तन में कर देते है।अब घोल तैयार करते है जार में एक चम्मच चीनी, नीबू का रस,एक चौथाई चम्मच नमक, एक चम्मच तेल, एक चौथाई कटोरी पानी डालकर अब घोल बना लेंगे। अब घोल तैयार है। बेसन में एक चुटकी हल्दी डालते है और जो घोल तैयार किया है वही डाले और इसे अच्छे से मिला लेते है अब हमें इसे 5 से 7 मिनट तक चलते रहना है।

Khaman Dhokla recipe by Charu Aggarwal at BetterButter

अब थोड़ा सा पानी फिर डालते है और फिर अच्छे से मिला लेते है। और थोड़ा सा और फेटते है जितना अच्छे से फेटते है उतना ही अच्छा ढोकला बनता। अब इसे 5 मिनट के लिए रख देना है। अब पानी गर्म होने रख देते है। अब घुले हुए बेसन में इनो डाल देना है और 1 मिनट फेटते है बस अधिक नहीं फेटना है।अब एक बर्तन में थोड़ा सा तेल लगाते है और तेल लगाने से ढोकला अच्छे से  सिकेगा और बर्तन में चिपकेगा नहीं।

अब इसमें बेसन का जो पेस्ट तैयार किया था उसे डाल दे और जो पानी गर्म करने को रखा था उसमे रख देते है और तेज आँच में 30 मिनट तक पकाना है। अब अपने चाकू की मद्त से देखते है की पका या नहीं पका। और चाकू में नहीं चिपक रहा है मतलब है की यह अच्छे से पक गया है। अब गैस को बंद करे और वापस 10 मिनट के लिए ढककर ऐसे ही छोड़ दे। जब तक इसका तड़का बनाते है। यहाँ पर एक pain लेते है उसमे 2 चम्मच तेल डालते है।

और हल्का सा गर्म हो जाये इसमें राइ डाले और हल्का सा चटकने देते है और इसमें बड़ा कटा हुआ मिर्च डालते है इसको भी भुनने देते है साथ में करिपत्ता भी डाल देते है अब एक गिलास पानी डाल देते है इसमें एक चम्मच चीनी और आधा चम्मच नमक डालकर इन्हे एक उबाल आने तक पकाते है अब गैस को बंद कर देते है और हल्का सा ठंडा होने देते है। जब तक हम ढोकला निकाल लेते है चाकू की सहायता से किनारे से निकाल लेते है और एक बर्तन में उल्टा करके हल्का सा हाथ मारते है और यह पूरा अच्छे से निकल जाता है।

Easy Khaman Dhokla Recipe| Yummyfoodrecipes.in

अब इसके पीस काट लेते है अब जो चासनी बनायीं थी उसे डाल देते है 10 मिनट के लिए रख देते है और फिर से इसके ऊपर चासनी डालते है। और अब सर्व करते है।

0 Answer

Your Answer



I agree to terms and conditions, privacy policy and cookies policy of site.