Mumbai Style Kanda Batata Poha| Kande Batata Pohe By Ruchikas Good Food कांदे पोहे

389
Views

Mumbai Style Kanda Batata Poha| Kande Batata Pohe By Ruchika's Good Food कांदे पोहे - महाराष्ट्र में पोहे को कांदे पोहे या बटाटा कांदे पोहे के नाम से जाना जाता है। हम पहले तीन कप पोहा लेते है इन्हे अच्छे से धो लेते है और इसका सारा पानी निकाल लेते है। अब इसमें थोड़ा सा नमक add  करते है और अच्छे से mix  करते है। अब इसमें एक बड़ा चम्मच नीबू रस को अच्छे से mix कर लेते है। नमक और   नीबू को मिलाने से पोहे आपस में चिपकते नहीं है।

अब एक पैन में एक चौथाई कप मूंगफली के दाने डालते है और इन्हे roast करते है। और बर्तन में निकाल लेते है। अब उसी pain  में एक बड़ा चम्मच तेल डालते है।और तेल को गर्म होने देते है अब इसमें एक बड़ा चम्मच mustard seeds डालते है और अच्छे से roast  करते है। अब इसमें छोटा सा आलू को medium size के काट लेते है और धीमी आंच में roast करते है। अब इसमें करि पत्ते डालते है और अपनी स्वाद के अनुसार हरी मिर्च काट कर डालते है।

 

अब इसमें एक प्याज को chopped करके डालते है प्याज बहुत ही बारीक़ कटा होना चाहिए अब इसको धीमी आंच पर आलू के साथ पकाते है अब इसमें एक छोटा चम्मच चीनी डालते है अब इसको अच्छे से mix करते हुए आलू को cook होने देंगे। आलू जब तक पाक न जाये और प्याज soft न हो जाये। अब इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालते है हल्दी पाउडर को ज्यादा नहीं डालना है। और इसको अच्छे से mix करते है। अब इसमें जो soaked poha पहले से रखा हुआ था वह डालते है।

 

अब इसमें थोड़ा सा ऊपर से नमक डालते है। अब धीमी आंच पर अच्छे से mix करते है। सारे पाहे को अच्छे से mix करने के बाद इसमें मूंगफली के दाने डालते है कटा हुआ हरा धनिया भी add करते है और एक चम्मच नीबू रस को और add करते है। अब सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करते है और गैस को बंद करते है पांच मिनट के लिए कवर करते है। अब यह अच्छे से सेट हो चुका है। अब हमारा कन्धा बटाटा पोहा तैयार है।   

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Article Posted By: Manju Kumari

Work Profile: Hindi Content Writer

Share your feedback about my article.

0 Answer

Your Answer



I agree to terms and conditions, privacy policy and cookies policy of site.