Raksha Bandhan Special सिर्फ 10 मिनट में बाज़ार से भी ज्यादा टेस्टी कलाकंद  -

384
Views

Raksha Bandhan Special सिर्फ 10 मिनट में बाज़ार से भी ज्यादा टेस्टी कलाकंद  - सबसे पहले हम एक पैन रखेंगे और उसमे एक बड़ा चम्मच देसी घी डालेंगे। आपको एक बात बतादे की मिठाई में कभी भी किसी भी प्रकार के तेल का प्रयोग नहीं किया जाता है। धीमी आंच पर घी के गर्म होने के बाद हम इसमें आधा कप दूध डालते है। कोई भी दूध का प्रयोग कर सकते है और इसमें अब हम आधा कप चीनी डालते है ।

आधा cup इसलिए डालते है क्योकि हम इसमें milk  powder  का भी प्रयोग करेंगे।अब हम इसमें जब तक चलते है जब तक शुगर add न हो जाये। और हमे अपने गैस को धीमी आंच पर ही रखना है sugar को अच्छे से dissolves न हो जाये। अब इसमें milk powder  3/4 कप लेते है और इसको धीरे - धीरे add करते है milk powder को थोड़ा -थोड़ा ही डालते है यदि एक साथ डालते है तो गांठे पड जाती है इसलिए धीरे - धीरे ही डालते है।

 

लगातार हिलाते हुए कलछलि से ऐड कीजिये। हम ऐसे लगातार धीमी आंच पर ही पकाते है। जब गाढा होने लगे तब इसमें ढाई सौ ग्राम पनीर को add करते है इससे मिठाई में दानेदार हो जाता है जो की कलाकंद की मिठाई में होते है इसका test बहुत ही delicious होता है। पनीर को बिलकुल ही mix करके डालते है और धीमी आंच पर बराबर चलाते है जिससे की गांठ न पड़े।

 

 कलछलि की सहायता से अच्छे से मिलते है और अब गर को थोड़ा सा तेज करते है और लगातार ऐसे चलते रहना है ताकि यह लग न जाये अब यह गधा होने लगा और लगातार पकाते रहना है। जब अच्छे से गधा हो जाये तो इसमें rose water को एक - दो चम्मच add करते है अब ऐसे लगातार पकाते रहना है जब ताकी ये pai को छोड़ने न लग जाये। हमे जल्दबाजी बिलकुल भी नहीं करनी है। जब तक की ये अच्छे से गाढा न हो जाये।

 

वरना ये सही से set नहीं हो पायेगा। इसके अच्छे से पकने के बाद अब एक बर्तन में निकल लेते है एक थाली में हल्का सा घी लगते है और अच्छे से उसमे फैला लेते है जितना की मोटी चाहिए उसी हिसाब से। set की हुई मीठा को कटे हुए dry fruit से decoret कर लेते है। आप चाहे तो बिना dry fruit के भी रख सकते है। अब ऐसे दो से तीन घंटे तक सेट होने को छोड़ देते है। अब हमारी कलाकंद की मिठाई तैयार हो चुकी है और अब इसको एक चाकू की सहायता से cut कर लेते है।  

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Article Posted By: Manju Kumari

Work Profile: Hindi Content

Writer Share your feedback about my article.                       

0 Answer

Your Answer



I agree to terms and conditions, privacy policy and cookies policy of site.