मटर कुलचा छोले दिल्ली वाले | Delhi 6 Matar Kulcha

615
Views

मटर कुलचा छोले दिल्ली वाले | Delhi 6 Matar Kulcha - दिल्ली की सड़को पर एक बहुत ही amezin diss मिलती है मटर कुलचे। इसे छोले कुलचे के नाम से भी बुलाते है। ये इतने delicious  matar होते है की इन्हे खाये बिना आप रह नहीं सकते। इसको बनाने का तरीका और सामग्री इस प्रकार है -सबसे पहले सफेद मटर लेते है इसको अच्छे से धोने के बाद अच्छे पानी में भिगोकर रत भर के लिए ढककर छोड़ देते है और सुबह में भिगोये हुए मटर को पानी से निकल कर दूसरे पानी में अच्छे से उबाल लेते है उबलते समय मटर में स्वदनुसार नमक और थोड़ी सी हल्दी को दाल कर उबाल लेते है।

अब कुलचे के लिए तीन कटोरी medium size की मैदा लेते है इसमें आधा चम्मच नमक डालते है और एक चम्मच बारीक़ पीसी हुई चीनी डालते है और आधा चम्मच baking soda डालते है। इसके बाद अब dry mixture को अच्छे से mix कर लेते है। अब इसमें आधा cup दही add करते है दही fresh होना चाहिए खट्टा नहीं होना चाहिए। अब इसको हल्के हाथो से mix करते है। अब एक बड़ा चम्मच butter add करते है। अब थोड़ा थोड़ा करके पानी add करते है और अच्छे से मिक्स कर लेते है और अब थोड़ा सा butter और लगाकर अच्छे से need करते है।

 

dough हमारा soft होने चाहिए न की sticky। अब थोड़ा सा oil लेकर apply कर देते है और हल्के हाथो से need कर लेते है। अब हम dough को एक सूती और गीले कपड़े से अच्छे से ढक कर डेढ़ घंटे के लिए रख देते है। अब मटर को देखते है जो की अच्छी से पक चुकी है और इसमें चमचे से थोड़ा सा चलाने से और भी कुछ घुट सी जाती है। अब मटर का मसाला बनाते हैएक पैन में हम एक बड़ा चम्मच butter add करते है butter पिघल चूका है अब इसमें एक छोटा चम्मच जीरा और एक चुटकी हींग डालते है।

अब इसमें एक बड़ा चम्मच अदरक लहसुन और ह्री मिर्च का पेस्ट को add करते है। अब दो मीडियम size की प्याज को बारीक कटा हुआ है उसे भी पैन में डालते है अब प्याज को अच्छे से पकाने है जब तक की goldan न हो जाये। अब दो से तीन बारीक़ कटे हुए टमाटर डालते है अच्छे से add कर ने के बाद स्वादानुसार नमक डालते है टमाटर को सॉफ्ट होने के बाद इसमें धनिया और लाल मिर्च का powder add करते है हल्दी पाउडर, जीरा powder ,और एक चम्मच अमचूर powder को भी add करते है।

 

सभी चीजों को अच्छे से add करते है midium flame पर। अब हमारा मसाला अच्छे से ready हो चुका है अब इसमें उबले हुए मटर डालते है जो की boiled किये हुए है। सभी मटर को डालने के बाद अच्छे से मिक्स करते है अब इसमें एक cup पानी add करते है। कवर करके तीन से चार मिनट slow  flame में रखते है। अब मटर तैयार हो चुके है अब एक चम्मच गर्म मसाला को add करते है और fresh  बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया add  करते है।मटर या छोले पूरी तरह से ready है इसे पाव या कुलचे के साथ परोस सकते है।

 

dough को भी डेढ़ घंटे हो चुके है अब dough या मेड हुए मैदे को अच्छे से need (गूथ) लेते है। अब leman के size की ball बनाते है बाकी को ढककर रख देते है अब इस dough को अच्छे से गोल कर लेते है जो की निशान न रहे। अब इसे बेलन या रोलर की सहायता से बेतले है आप इसे अपने हिसाब से गोल या थोड़ा सा लम्बे size  में बेल सकते है यदि बेलने में सूखे आते की जरुरत है तो हम लगा सकते है। हमारा कुलचा बहुत मोटा या पतला नहीं होना चाहिए।

अब हम इस कुलचे को हॉट तवा पर डालते है और side से spoon  की सहायता से थोड़ा सा पानी डालते है और lid लगाकर ढक देते है और धीमी आंच पर पकाते है और अब पलट देते है और सेकने के बाद अब तवा पर butter डालकर अच्छे से सेक लेते है और ये फूलने लगते है और इसे मटर के साथ serve करते है। और मार्किट जैसी बनाने के लिए तवे पर थोड़ा सा butter डालने के बाद कटी हुई हरी मिर्च को डालते है और कुछ पकने के बाद कटा हुआ प्याज डालते है और थोड़ा सा नमक और red chilly powder डालते है और दुख धनिया add करते है और कटी धनिया को डालते है और अब हम कुलचे को इसमें रखते है और अच्छे से दोनों side से पलट कर सेक लेते है और बाजार जैसी हो गया है हमारा कुलचा। अब इसे मते के साथ मसाला कुलचा को serve  करते है।

----------------------------------------------------------------------------------------------------------

Article Posted By: Manju Kumari

Work Profile: Hindi Content Writer

Share your feedback about my article.

0 Answer

Your Answer



I agree to terms and conditions, privacy policy and cookies policy of site.