RESTAURANT STYLE EGG BIRYANI RECIPE AT HOME | अंडा बिरयानी

458
Views

RESTAURANT STYLE EGG BIRYANI RECIPE AT HOME | अंडा बिरयानी -  अंडा बिरयानी बनाने के लिए हमे दो से तीन अंडे चाहिए    । इन्हे फोड़ कर एक कटोरी में डालेंगे फ़ी इसमें एक चौथाई नमक डालते है फिर अच्छे से mix करते है  अब pain में हम दो से तीन चम्मच oil  डालते है। अब गर्म होने पर अंडे का mixture डालते है अब अच्छे से चलते हुए पकाना है और अंडे की भुजी तैयार है। अब ऐसे एक कटोरी में रख लेते है।

अब हम उसी pain में दो से तीन चम्मच घी डालते है अब इसमें हम थोड़ी से धनिया पाउडर ,मिर्ची पाउडर ,हल्दी पाउडर डालते है ये सब आप एक चौथाई चम्मच दाल सकते है और इसमें थोड़ा सा जीरा पाउडर डालते है। और थोड़ा सा नमक डालते है अब इस सभी को धीमी आंच पर mix  कर लेते है।अब हमने एक से चार अंडे को उबाल लिया था उन्हें सही से इसमें दाल कर मसलो की kotiing कर देते है। क्योकि जब ऐसे बिरयानी में डालते है तो बहुत ही अच्छा look आये।

अब दूसरे पैन में एक से दो चम्मच घी दाल देते है। घी के गर्म होने पर एक छोटा चम्मच जीरा डालते है जीरा के चटकने पर सरे खड़े मसाले डालते है और अच्छे से धीमी आंच पर ही पकाते है अब एक बड़ा प्याज को बारीक काट कर डालते है और ऐसे हल्का भूरा होने तक भूँजते है। अब इसमें हम एक बड़ा चम्मच अदरक ,लहसुन का पेस्ट डालते है फिर सभी चीजों को अच्छे से mix कर लेते है अब इसमें सभी पीसे हुए मसाले डालते है ।

हल्दी मिर्ची धनिया पाउडर को डालते है और धीमी आंच पर ही mix  करते है जीरा पाउडर डालते है और एक से दो छोटा  चम्मच पानी डालते है। ताकि मसाला अच्छे से भून जाए। अब दो से तीन टमाटर medium size के बारीक काट कर डालते है और थोड़ा सा पकने देते है एक से दो तीन हरी मिर्च काट कर डालते है स्वादानुसार नमक डालते है। अब पांच से सात मिनट तक lid  से ढककर रख देते है।

 

अब गैस  को बंद कर देते है और अब इसमें आधा कटोरी गधा दही डालते है और अच्छे से mix करते है फिर गैस को धीमी आंच पर पकाते है और इसमें कटा हुआ हरा धनिया डालते है। अब पके हुए मसाले को एक कटोरी में निकाल लेते है। पैन में एक से दो चम्मच घी डालते है अब इस पैन में पके हुए चावल का एक leyar बनाते है और अब चावल के ऊपर अंडा भुजी डालते है और बाद में प्याज वाला मसाला डालकर layer बनाते है और ऊपर अंडे को काटकर रखते है और ऊपर से हरा धनिया डालते है और थोड़ा सा घी डालते है। अब फिर से चावल का layer बनाते है और उसी प्रकार से फिर से ऐसे ही डालते है मसाला और अंडे को काटकर  और धीमी आंच पर कुछ समय तक पकने देते है ढकक।  अब आपकी अंडा बिरयानी तैयार है। 

0 Answer

Your Answer



I agree to terms and conditions, privacy policy and cookies policy of site.