कोरोना काल में ये पांच ड्रिंक्स पीने से मिलेंगे नारियल पानी जितने फायदे

856
Views

कोरोना काल में ये पांच ड्रिंक्स पीने से मिलेंगे नारियल पानी जितने फायदे - कोरोना वायरस के समय में ये नारियल पानी इतना महंगा हो गया है की कई परिवार ऐसेहै की जो लेने के बारे में सोच ही नहीं सकते क्योकि खाना ही मिलता रहे वही बहुत है। कोरोना वायरस की जो दूसरी लहर आई है उसने लोगो का बहुत ज्यादा ही नुक्सान किया है मेडिकल सुविधाओं के चलते कई लोगो के जाने भी गयी है इसी बीच कोरोना के साथ - साथ टायफाइड बुखार (Corona and typhoid fever) ने भी अपने पैर भी पसार लिए है।

कोरोना और टाइफायड के लक्ष्णों की पहचान करना मुश्किल हो रहा है। टाइफाइड बुखार होने पर डॉक्टर हमेशा नारियल पानी पीने की सलाह देते है  इन दिनों टाइफाइड और कोरोना दोनों साथ -साथ ही चल रहे है ऐसी वजह से लोगो को अधिक नारियल पानी पीना पड़ रहा है। लेकिन विडम्बना की बात तो यह है की जोनरियल पानी 40 रु का मिलता था अब वह 80 रु - 90 रु का मिल रहा है।टिफाइड के एक मरीज को दिन में कम से कम दो नारियल पानी पीने को कहा जाता है।

 

ऐसे में सभी नारियल पानी को सभी अफोर्ड नहीं कर सकते है। दूसरा सभी राज्यों में नारियल पानी नहीं मिलता है। इस संशय का हल निकलते हुए नमामी लाइफ में न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. शैली तोमर ने ओन्ली माई हेल्थ को 5 ऐसे सीजनल ड्रिंक्स बताएं हैं। जिन्हे आप नारियल पानी की जगह पर प्रयोग में ला सकते है नारियल पानी को रिप्लेस करने वाली ड्रिंक्स -

                                                                                                    

(1) नींबू और पुदीने से बना पानी -

(2) तरबूज और नींबू पानी -

(3) खीरा नींबू पानी (Cucumber lemonade) -

(4) पुदीने के साथ बना आम पन्ना -

(5) जीरा छाछ -

 

(1) नींबू और पुदीने से बना पानी - पुदीना पाचन के लिए बहुत ही अच्छा होता है तो वही पुदीना विटामिन सी, बी कॉम्प्लेक्स और मिनरल जैसे कैल्शियम, फोसफोरस, जिंक और कॉपर का अच्छा स्रोत होता है।तो वही नीबू एक नेचुरल डिटॉक्सीफायर होता है इसमें विटामिन भी भरपूर मात्रा में होता है और नीबू में कैल्सियम भी भरपूर मात्रा में होता है जो की पाचन में मदद करते है।

(2) तरबूज और नींबू पानी - तरबूज में पोटैशियम और मैंग्नेशियम होता है जो किनारयल पानी के जितने ही फायदे देता है तरबूज में उतना ही पानी होता ही जितना की नारयल पानी मे। तरबूज खाने से इम्युनिटी बुस्ट होता ही जो की शरीर को स्वस्थ्य रखता है। साथ ही पाचन में मदद करता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

(3) खीरा नींबू पानी (Cucumber lemonade) - खीरा में पानी अच्छी मात्रा में होता है वही नीबू में विटामिन c अच्छी मात्रा में होता है। ऐसे में इन दोनों का कांबीनेशन नारियल पानी के बराबर ही काम करता है। खीरा नींबू पानी के फायदे गर्मियों में बहुत हैं।

(4) पुदीने के साथ बना आम पन्ना - आम गर्मियों का फल है जो की विटामिन c का एक अच्छा श्रोत है। डायटीशियन का मानना है कि गर्मी में एक आम शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी भी पूरी कर देता है। वही इन दिनों पुदीने के साथ बना आम पना शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और टायफाइड बुखार में प्लेटलेट को बढ़ाने के लिए नारियल पानी का सेवन करने को कहा जाता है उसकी जगह पर यह आम पन्ना काम करता है।आम पना को पीने से इम्युनिटी बुस्ट होती है। यह एक इलेक्ट्रोलाइट है जो की नारियल पानी का ही कम करता

 है । 

(5) जीरा छाछ - जीरा छाछ को पीने से शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। यह कैल्शियम, प्रोटीन और एमिनो एसिड्स का एक अच्छा श्रोत है। यह कॉम्बिनेशन भी नारियल पानी का काम करता है ]डॉक्टर शैली तोमर का कहना है की नारियल पानी हर जगह उपलब्ध नहीं होता है। जहा मिलता भी है वह फ्रेश नहीं होता है। ऐसे में आप उन फलो का सेवन कर सकते है। जो आपके आस - पास मिलते हो और जिनमे पानी की मात्रा अच्छी हो।

टायफाइड बुखार में नारियल पानी क्यों मददगार है ? - डॉक्टर शैली तोमर का कहना है कि टायफाइड बुखार में आपको ऐसे खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना होता है जो आसानी से पांच सकते हो। साथ ही शरीर में हाइड्रेशन भी होता रहे। शरीर में सिर्फ नारियल पानी पीने से ही पानी की कमी पूरी नहीं होगी ,बल्कि उसके लिए ऐसे अन्य खाद्य पदार्थो को शामिल करना भी जरुरी है जिनसे पानी की कमी पूरी हो सके।ऐसे फल सब्जी लेना चाहिए। जिनमे पानी की मात्रा अच्छी हो। हालांकि नारियल पानी में पानी अच्छी मात्रा में होती है।

 

नारियल पानी में 94 फीसद पानी होता है जिसमें मिनरल और विटामिन्स होते हैं।नारियल पानी में पोटेसियम और सोडियम होता है जो इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। नारियल पानी नेचुरल इलैक्ट्रोलाइट ड्रिंक होता जो टायफाइड और डायरिया से बचाव में मदद करता है। नारियल पानी में एमिनो एसिड जैसे एलानाइन, आर्गिनिन और साइटिन होते है। जो टाइफाइड बुखार से बचाव में मददगार है। नारियल पानी में बायोएक्टिव एन्जाइम्स होते हैं जो पाचन में मददगार है।  

======================================================================================

Article Posted By: Manju Kumari

Work Profile: Hindi Content Writer

Share your feedback about my article.

0 Answer

Your Answer



I agree to terms and conditions, privacy policy and cookies policy of site.

Post Ads Here


Featured User
Apurba Singh

Apurba Singh

Member Since August 2021
Nidhi Gosain

Nidhi Gosain

Member Since November 2019
Scarlet Johansson

Scarlet Johansson

Member Since September 2021
Mustafa

Mustafa

Member Since September 2021
Atish Garg

Atish Garg

Member Since August 2020

Hot Questions


Om Paithani And Silk Saree



Quality Zone Infotech



Sai Nath University


Rampal Cycle Store



Om Paithani And Silk Saree



Quality Zone Infotech



Kuku Talks



Website Development Packages