स्वास्थ जीवन ही हमारी संपत्ति हैं।

368
Views

स्वास्थ जीवन ही हमारी संपत्ति हैं। - आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में हम सब ये बात भूलते ही जा रहे है। हम सिर्फ पैसो के पीछे ही भागकर अपनी असली सम्पत्ति को खो रहे है। एक स्वस्थ व्यक्ति ही अपने जीवन में तरक्की पा सकता है और सुखी जीवन व्यतीत कर सकता है। एक स्वस्थ मस्तिष्क में ही सकारात्मक विचारों का निर्माण होता है।

       “धन से दवाइयाँ तो खरीदी जा सकती हैं लेकिन उसी धन से स्वास्थ्य नहीं ख़रीदा जा सकता।

स्वास्थ्य सर्वोत्तम उपहार माना गया है, लेकिन यह जानते हुए भी कई लोग पैसे कमाने के लालच में एवं व्यस्तता भरे जीवन में अपने स्वास्थ्य पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते। जिसकी वजह से उन्हें अपनी कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है ,इसलिए जरुरी है की समय से पहले अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो जाये क्योकि एक बीमार शरीर इन्सान के मन को भी बीमार बना देता है। और उसे आगे बढ़ने से रोकता है।

 

एक स्वस्थ व्यक्ति ही अपने जीवन में तरक्की पा सकता है और सुखी जीवन व्यतीत कर सकता है एक स्वस्थ मस्तिष्क में ही सकारात्मक विचारों का निर्माण होता है।स्वस्थ्य को सर्वोत्तम उपहार माना जाता है। लेकिन यह जानते हुए भी कई लोग पैसे कमाने के लालच में व्यस्तता भरे जीवन में अपने स्वास्थ्य पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते है। जिसके कारन कभी - कभी गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए जरुरी है की समय से पहले अपने स्वस्थ्य के प्रति सचेत हो जाये।

क्योकि एक बीमार शरीर इन्सान के मन को भी बीमार बना देता है। और उसे आगे बढ़ने को रोकता है। अच्छा स्वास्थ्य ईश्वर का दिया हुआ सर्वश्रेष्ठ वरदान है, इसलिए हम सभी को अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि एक स्वस्थ व्यक्ति ही अपने लक्ष्यों तक आसानी से पहुंच सकता है।क्योंकि जब कोई भी व्यक्ति शारीरिक रुप से बीमार होता है तो वह नकारात्मक विचारों से भर जाता है और उसे कुछ भी अच्छा नहीं लगता है।

 

      स्वास्थ्य परिश्रम में है और मेहनत के अलावा वहां तक पहुंचने का कोई दूसरा रास्ता नहीं।

 वहीं बीमारी किसी भी व्यक्ति और उसके घर का सुख, चैन छीन सकती है और उसे असफलताओं की तरफ ढकेल सकती है।किसी महापुरुष ने सही ही कहा है की धन से सिर्फ दवाइया ही खरीदी जा सकती है,सुख और स्वस्थ्य नहीं खरीदा जा सकता है।

----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Article Posted By: Manju Kumari

Work Profile: Hindi Content Writer

Share your feedback about my article.

0 Answer

Your Answer



I agree to terms and conditions, privacy policy and cookies policy of site.