10 Minutes Meditation For Busy People | सकारात्मक ऊर्जा के लिए रोज सुबह 10 मिनट का ध्यान कैसे करें

295
Views

10 Minutes Meditation for Busy People | सकारात्मक ऊर्जा के लिए रोज सुबह 10 मिनट का ध्यान कैसे करें - तन -मन के अच्छे स्वास्थ्य के लिए काम करना सबसे अच्छा उपाए है। दुनिया की प्रसिद्ध और महान हस्तिओं में प्राचीन और आधुनिक काल में ध्यान और मेडिटेशन का पालन करके इसके लाभ और महत्व की स्वीकारा है। साधा और सात्विक भोजन करना शरीर को साफ - सुथरा रखना ,सकारात्मक विचार रखना  और अच्छे गुणों का पालन करना मन में शांति और सुकून का अनुभव देता है।

meditetion

यह सब धयान और meditetion के लिए एक सही स्थिति को बनाते है। सभी ध्यानपूर्वक इनके महत्व को स्वीकार करते है। घर में एक शांत जगह का चयन करना , घर का एक ऐसा कमरा जिसमे दरवाजे और खिड़किया हो और बच्चो और गाड़ियों के शोर - शराबे से दूर हो ऐसा कमरा आपके लिए एक बहुत पसंद हो सकता है। ध्यान करने का स्थान आपके पूजा करने की जगह या एकांत खुली जगह हो सकती है। एक ही जगह पर ध्यान या मेडिटेशन को करना prosis के लिए बहुत ही अच्छा ही माना जाता है।

 

ऐसे समय चुने जब आप पहली पारी से दूर हो भीतर होगा ध्यान या meditetion के लिए आप सुबह या शाम का समय चुने। जब बच्चे सो रहे हो और मोबाइल की घंटी भी आपको परेशान  न करे । जमीन पर कम्बल या ऊनी आशन बिछाकर पालथी मारकर शुभ आसान में बैठ जाए। अगर जमीन पर बैठने में परेशानी हो तो किसी कुर्सी पर भी बैठ सकते है। लेकिन ये धयान रखे की कुर्सी की पीठ सीधी हो जिससे की आपकी backborn सीधी रहे और पैर जमीन पर sampal लगते हो।

पैर के नीचे mat या मोटा कपड़ा हो जिससे पैर का सीधे जमीन से संपर्क हो। इस तरह जमीन पर सीधे आराम से बैठ जाए और हल्के से अपनी आखे बंद करे। ऐसा महसूस करे की अखरोट के आकार के प्रकाशमय ऊर्जा धरती से आपके पंजो और तखनो की और ऊपर जा रही है फिर पैरो को relax करे इसका अनुभव करे। और उसके शांति के प्रभाव को महसूस करे।  महसूस करे की धरती से निकली एक प्रकाशमय ऊर्जा अब और ऊपर की तरफ जा रही है। पंजो से ऊपर तखो ,जांघो से कमर से और ऊपर कुर्सी को स्पर्श कर रहा है।

 

अब relax हो जाये। अब इस प्रकाशमय ऊर्जा को छाती और कंधो से ऊपर की तरफ बढ़ता हुआ महसूस करे साथ ही यह भी महसूस करे की आपके कंधे तनाव मुक्त और हल्के होकर सुकूनमय अहसास में विलीन हो रहे है। महसूस करे की अब यह प्रकाशमय ऊर्जा आपके कंधो से कोहनी और हांतो व् उंगलियों के पोरो से होकर बाहर निकल रही है। आपकी कोहनी ,आपके हाँथ और ऊँगली पर प्रवाहित होकर बहार निकल रही है फिर सभी मांसपेशिया आराम के अहसास में डूबी हुई है।

mediteyion1

अब अपने गर्दन पर ध्यान दे। इस ऊर्जा को अपनी गर्दन की मस्पेसियो को relax करता हुआ ध्यान दे इस प्रकाशमय ऊर्जा को अब अपने चेहरे की मस्पेसियो और कान ,माथा ,सर की शिखर तक को relax करते हुए ऊपर आने दे। इस प्रकाशमय ऊर्जा को एकबार फिर से पैरो से होते हुए एक बार फिर से धीरे - धीरे सिर के ऊपर तक तक प्रवाहित होने दे।यदि आपके शरीर का कोई अंग अब भी तनावग्रस्त महसूस हो रहा है तो फिर से उस प्रकाशमय ऊर्जा में उस हिस्से को पूरी तरह डूब जाने दे। जब तक की वः पूर्ण रूप से relax हो जाये।

 

सिर से पैर तक बारीकी से जाँच ले अब अपना धयान अंदर की तरफ मोड़े,और धीरे से अपने ध्यान अपने ह्रदय पर ले आये। कुछ क्षणों के लिए अपने भीतर गौर करे। और हल्के से महसूस करे की अखरोट के आकर का प्रकाशमय ऊर्जा शोरस आपके ह्रदय में मौजूद है और वः आपको भीतर से प्रकाशित कर रहा है। और आपको अंदर की ओर आकर्षित कर रहा है। अगर आपको लगता है की आपका ध्यान इधर - उधर भटक रहा है तो धीरे से अपना ध्यान ह्रदय के दिव्य प्रकाश की ओर वापस ले आये।

 

ह्रदय के इस प्रकाश में स्वम् को डूबा हुआ महसूस करे। शांत ओर स्थिर रहे ओर धीरे - धीरे स्वम् में डूब जाए। थोड़ी देर वहीं ठहरिये। ह्रदय में दिव्य प्रेम ओर प्रकाश में स्वम् को डूबा हुआ महसूस करे। जब तक आपको यह लगने लगे की आप बाहर आने के लिए तैयार हो गए है इसी गहरी शांति में डूबे रहे। medition2कुछ समय बाद अपनी भौतिक स्थिति में वापस आये। अपने आपको ढीला छोड़े ओर स्वभाविक स्थिति में वापस आये। मन कजी गहराइयों से बाहर आये ओर देखे की आप पुनः जमीन अथवा कुर्सी पर बैठे है।

 

कुछ देर शांत बैठे और उन पलों और शांति को और उस में को धन्यवाद कहे जिसने आपका ध्यान लगाने में साथ दिया थोड़े से सकारात्मक विचार आपके पुरे दिन को ऊर्जावान बना सकते है। एक बात और प्रतिदिन ध्यान के लिए आप समय निश्चित करे।अपने बनाये गए timeteble  का पालन करे। धीरे -धीरे यह सब आपको सहज लगने लगेगा।   

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Article Posted By: Manju Kumari

Work Profile: Hindi Content Writer

Share your feedback about my article.

0 Answer

Your Answer



I agree to terms and conditions, privacy policy and cookies policy of site.

Post Ads Here


Featured User
Apurba Singh

Apurba Singh

Member Since August 2021
Nidhi Gosain

Nidhi Gosain

Member Since November 2019
Scarlet Johansson

Scarlet Johansson

Member Since September 2021
Mustafa

Mustafa

Member Since September 2021
Atish Garg

Atish Garg

Member Since August 2020

Hot Questions


Om Paithani And Silk Saree



Quality Zone Infotech



Sai Nath University


Rampal Cycle Store



Om Paithani And Silk Saree



Quality Zone Infotech



Kuku Talks



Website Development Packages