How To Get Rid Of Kidney Stones Naturally Without Surgery | पथरी को जड़ से खत्म करने का उपाय

594
Views

How to get rid of kidney stones naturally without surgery, kidney stone treatment -गुर्दे की पथरी को  kidney stones भी कहते है।kidney stones में क्या dite and  habits  follow करना है और क्या avoid  करना है जिससे आपको गुर्दे की पथरी  न हो। यदि आपको राइनो स्टोन है तो ये dite and  habits को जरूर avoid  करना है ।          

kidney stone

 

गुर्दे की पथरी कितने प्रकार की होती है ? गुर्दे की पथरी पांच प्रकार की होती है। गुर्दे की पथरी पांच शेप की होती है - (1) Calium Oxalate  (2)  Calium  Phospfate  (3) Struvite (4) Uric Acid  (5) Cystine

 

 इनमे सबसे comman Calium Oxalate  होती है। or  Calium Oxalate  ही सबसे अधिक पायी जाती है। अगर हम बात करे की हमारे Urin रोज हर घंटे, प्रति मिनट  Calium Oxalate , Phospfate ,Cystine आदि ये सब compound  secret  होते रहते है अगर ये एक जगह इकट्ठे होते रहे तो stone रुप ले लेते है। वैसे हमारे बॉडी में सैकड़ो stone बनते है और urin के रास्ते निकलते रहते है। ये स्टोन इतने छोटे होते है की आपको दिखाई नहीं दते है। इनके अधिक छोटे होने के कारण अपनी आँख से नहीं दिखेंगे।  इनके निकलते समय pain भी नहीं होते है।

                                      

इसका size भी सुई की नोक की तरह होता है ये स्टोन जब एक जगह इकट्ठा हो जाता है और धीरे -धीरे इसका साइज भी बढ़ने लगता है। ये एक बड़े stone का रूप ले लेता है। जब ये 3 से 4 इंच का हो जाता है ये किडनी से और हमारे पेशाब के रास्ते या हमारे मूत्र नली से बाहर निकलने में बहुत दिक्क्त करता है इसके 3 ऐसे position है ऐसी जगह है जहां पर अटकता है और बहुत अधिक pain  करता है।

 

पहला है kidni और ureter का junction है जहां पर ये सबसे पहले अटकता है और अटकने की सबसे अधिक सम्भावना भी यही होती है। और वहां थोड़ा pain कम  होता है।but जैसे ही आगे की तरफ move करेगा तब इसकी वो है। दूसरी है  lliac Atey। यह पर stone अटक जाता है यह पर पैन होने की सम्भाना बहुत अधिक होती है और तीसरा एटाप है braids or ureter के बीच का जो  junction है वहां पर अटकने की सम्भावना होती है यह और बहुत अधिक pain होता है और कयी बार तो खून बी निकलता है Urin में । कई बार तो ऐसा भी होता है की गुर्दे की पथरी अधिक बड़ी हो  तो opretion  भी कराना होता है।जिसको open surgery  भी कहते है।

 

 Madical  science में नए -नए बहुत सारे prosizor है जो की स्टोन को निकालने में सहायता करते है। लेकिन क्या होता है की ये बार -बार आपको होने लगता है आप कितनी बार निकलवाएंगे और कितनी बार How to get rid of kidney stones naturally without surgery, kidney stone treatment -गुर्दे की पथरी को  kidney stones भी कहते है।kidney stones में क्या dite and  habits  follow करना है और क्या avoid  करना है जिससे आपको गुर्दे की पथरी  न हो। यदि आपको राइनो स्टोन है तो ये dite and  habits को जरूर avoid  करना है   

water  -पानी आपको बहुत अधिक पीना है।  बहुत अधिक मात्रा में पीना है ध्यान रहे digestion  main rijan होता है kidni stone  को बाहर निकलने में । आपको हर घंटे में एक गिलास पानी पीना है अधिक भी होगा तो benifit होगा।                       

 

(1) Habits -आपको सबसे अधिक पानी पीना है आपको लगभग हर घण्टे में एक गिलास पानी पीना है digestion main  होता है kidni  शोध होने का।                          

 

(2) Calcium -calcium वाले product कम लेने है। यदि आप calcium की tablets  लेते है तो बंद करना है। calcium को अवॉयड करना है जैसे की दूध या दूध से बने सभी प्रोडक्स  को बंद करना है और सब्जिया होती है जिनमे calcium अधिक पाया जाता है।

 

(3) सब्जिया - जो की बीज वाली होती है  सब्जिया avoid  करने है बैंगन, टमाटर, भिंडी,ये आपको नुकशान करेंगे। 

                          

(4) Animal  protiin - Animal  protiin में आपको कुछ नहीं लेना है।  मीट नहीं लेना है। Animal  प्रोडक्ट बिलकुल भी नहीं लेना है                                             

 

(5) Vegetable  avoid -चकुंदर,पालक ,टमाटर और मेवे आपको बिलकुल नहीं लेने है आपको soft  drink  भी बिलकुल भी नहीं लेना है

 

(5) Vitamin  c - vitamin  c भी आपको बिलकुल नहीं लेना है क्योकि यह आगे चलकर स्टोन बना देती है।

 

(6)नमक - नमक को भी थोड़ा कम ही लेना है अधिक नहीं। NACI  normal  वाला नमक। यानि की sodium chlorite जो की सभी के घर में होता है। क्योकि इसमें  sodium की मात्रा  भी सबसे अधिक होती है और  sodium  जो है calcium का  concentration किडनी में करवाता है जिससे   calcium  की पथरी होने की सम्भाना बढ़ जाती है तो आप सेंधे नमक का स्तेमाल सबसे अधिक करना चाहिए।                       

 

उड़द की दाल - उड़द की दाल आपको बहुत फायदेमंद होती है stone को निकलने में। उड़द की दाल किडनी की पथरी को निकाल के ,गलाकर शरीर से बाहर कर देती है यह बहुत कारगर है।कुथली  की दाल एक प्रकार का रामबांड है किडनी की पथरी के लिए ऐसे आप जरूर प्रयोग करे।

 

किडनी की पथरी का आयुर्वेदिक नुस्खा -वरुण का एक पेड़ होता है उसकी छाल का पाउडर आपको लेना है लगभग 200 gm ,सहजन का पेड़ के पत्ते का पॉउडर लेना है आपको लहभग 100 गम यवक्षार आपको market में मिल जाता है 10 से 20 gm लेना है। Pashanbhad leaves की पट्टी आपको लगभग दस पत्ती लेना है। Bryophyllums  Pinnatum  ये आपको बिना परेशान हुए ही मिल जाएगा पत्तियों को लेना है। बाजार मे आसानी से कील जाता है इन सभी को अच्छे से कूट कर माली लेना है।

 

थोड़ा दरदरा ही हो कोई नहीं but आपको से ढाई चम्मच लेना है और दो गिलास पानी में लेना है और और इनको उबालना है जब तक एक या आधा गिलास न रह जाए। इसको आपको लेना है तड़ी आप एक से सात दिन तक बराबर लेना है और आप देखेंगे की आपकी पथरी गाल के निकल गयी 20 से 25 दिन तक लेने पर आप देखेंगे की आठ से सोलह मम की पथरी पूरी तरह निकल जायेगी।

------------------------------

Ask Health Guru

Dr. Varun Sharma & Dr.Kanchan Sharma

We Provide Very Effective Treatment.

What'sApp No For Consultation: +91-7088994204

0 Answer

Your Answer



I agree to terms and conditions, privacy policy and cookies policy of site.

Post Ads Here


Featured User
Apurba Singh

Apurba Singh

Member Since August 2021
Nidhi Gosain

Nidhi Gosain

Member Since November 2019
Scarlet Johansson

Scarlet Johansson

Member Since September 2021
Mustafa

Mustafa

Member Since September 2021
Atish Garg

Atish Garg

Member Since August 2020

Om Paithani And Silk Saree



Quality Zone Infotech



Sai Nath University


Rampal Cycle Store



Om Paithani And Silk Saree



Quality Zone Infotech



Kuku Talks



Website Development Packages