How To Remove Toxins From Your Body । शरीर में जमी गन्दगी कैसे निकाले-

498
Views

How To Remove Toxins From Your Body Naturally In hindi । शरीर में जमी गन्दगी कैसे निकाले-body detoxification की जरूरत सभी को होती है चाहे वो healthy हो या unhealthy। हम जो भी खाना खाते है या जो भी हमारा खान-पान होता है वो हमारे digestive tract  से होकर गुजरता है तो किसी न किसी form  में  Toxin हमारी Body में enter होने लगते है।  जैसे की pejorative  Pesticides  harmfull chemicals  और आज-काल हमारा life style भी ऐसा हो गया है की हम जंकफूड भी अधिक पसंद करते है।

 

जिससे हम  एक्सरसाइज  भी नहीं करते है  योगा भी नहीं करते है।  तो ये सारे facter  हमारे शरीर में  Toxins को इखट्टा करने में help  करते है। तो अगर आप अपने शरीर को regular  besis  पर detox नहीं करेंगे तो आगे चल कर कुछ समय बाद आपके शरीर में कुछ गंभीर बीमारिया भी हो सकती है जैसे -skin  elargi ,asthma ,Digestive issues, Kidney disease यानि की kidny की बिमारी।

 

शरीर को detox कैसे करेंगे ?

 

 (1)गरम पानी -अपने शरीर को detox करने के लिए हम चाहिए की daily ruteen में 2 से 3 गिलास गरम पानी सुबह खाली पेट पीना है। शरूआत में 1 गिलास गरम पानी लेना है फिर धीरे -धीरे 3 गिलास पानी पीना है। इससे आयुर्वेद के acording हमारे शरीर में छोटे छोटे होते है micro channel , maarg shotas कहते है। जब हम सोते है रात को तो ये  micro channel,shotas maarg  बंद हो जाते है।

 

 इसमें Toxins इखट्टे हो जाते है  early मॉर्निंग जब आप गरम पानी पिएंगे तो इन  micro channels  को खोलने में बहुत ही helpfull  होते है। और साथ ही साथ body से और shotas maarg से यानी की micro channel  से Toxins को flashout करने में बहुत helpfull होता है। जब Toxins आपकी body  से washout  हो जायेंगे तो आप बहुत ही हल्का महसूस करेंगे। इसलिए आप daily गरम पानी पीजिये। बहुत ही help full होगा आपकी हेल्थ के लिए।  

 

(2) Yogaa  और exercise -आपको आपने बॉडी को detox करने के लिए daily  ruteen  में योगा  और exercise भी करनी चाहिए। कुछ especially  yoga होती है जैसे की गरुड़ासन (eagle pose ) ,सर्वांगासन (shoulder stand ) ,कपालभाति प्राणायाम ,अनुलोम विलोम प्राणायाम ,त्रिकोणासन बहुत ही helpfull  होते है। साथ ही साथ यदि आप तेजी से walk  के सकते है 15 से 20 मिनट  इससे आपके पसीने के जरिये आपकी बड़ी से सारे  Toxins बाहर आ जाते है। इसलिए yoga , exercise और walk जरूर करना चाहिए

 

(3)  Oil  pulling -  aayurveda  में इसको हजारो साल पहले ही बताया गया है। इसमें आपको आपने माउथ में oil  रखना होता है। 10 से 15  मिनट मुँह में ही रख कर gargeling (गरारा) करना है। Aayurveda  में तिल का तेल बेस्ट बोला गया है। तिल के तिल से ही  oil cooling  करना है। आपको तिल का तिल लेना है 2 से 4 चम्मच अपने मुँह में थोड़ा सा गुनगुना लेना है और इतना गुनगुना लेना है की अधिक गरम भी न लगे। फिर 10 से 15 मिनट  gargeling  करना है। ये थोड़ा सा लम्बा समय है पर धीरे -धीरे समय को बढ़ाना है। आप इसको करते समेत कोई भी काम कर सकते है फोन में वीडियो देख सकते है  न्यूज़ पेपर भी पढ़ सकते है।

 

    Oil  pulling के फायदे -Oil  pulling आपको daily  करना चाहिए। नहीं तो एक दिन छोड़कर एक दिन करना ही है आपको इसकेकयी फायदे है जैसे की -           

(1)mouth  की  गंदगी को बाहर निकल देता है।

(2) ये आपकी स्किन को बहुत ही अधिक glow करता है।

(3) अगर आपकी स्किन पर बहुत अधिक रिंकल गए है तो उन्हें भी हटाता है।

(4) यदि आपके आँख नाक कान ये मुँह की कोई बीमारी है तो उन्हें भी ठीक करने में बहुत अधिक helpfull  है।                               

(5) इसका सबसे कारगर फायदा है - asthma ,myigren , बहुत अधिक helpfull होता  है। उनको दूर करने में बहुत अधिक कारगर है।

                  

हरड़ का चूर्ण -इसको आप हफ्ते में एक बार या  15  दिन में एक बार जरूर करना चाहिए बहुत ही अधिक कारगर है। आपकी बॉडी से  Toxins को बाहर  निकालने में बहुत ही अधिक मददगार है। हरड़ का चूर्ण आपको मार्किट में आसानी से मिल जायेगा। आपको इसको आधी चम्मच से एक चम्मच लेना है शहद के साथ लेना है और उपर से गर्म पानी लेना है ये आपके bady से Toxins को बाहर  निकाल देगा इससे हो सकता है की इससे आपको 2 से 4 दिन पतला -पतला मल आये लेकिन आपको इससे घबराना नहीं है। ये normal  प्रक्रिया है। गुदा मार्ग के जरिये आपकी bady से Toxins को बाहर निकाल  देता है।

 

Castorl oil - Castorl oil को आप महीने में एक बार या  15 दिन में एक बार प्रयोग करना है।   2 से 4 चम्मच Castorl oil को आप एक कप गुनगुने दूध के साथ रात में सोने से पहले पी कर आप सो जाये। हो सकता है आपको पतला मल आने की सम्भाना हो लेकिन आपको घबराना नहीं है आपके bady से Toxins  गुदा मार्ग से बाहर निकल जायेंगे।Castorl oilk के फायदे है- 

(1) Castorl oil आपके bady से Toxins को बाहर करता है।

(2) यदि आपकी बॉडी पर कोई पहले से ही सूजन है तो उसे भी ठीक करता है।

(3) जोड़ो के दर्द में भी बहुत ही कारगर है।        

------------------------------

Ask Health Guru

Dr. Varun Sharma & Dr.Kanchan Sharma

We Provide Very Effective Treatment.

What'sApp No For Consultation: +91-7088994204

0 Answer

Your Answer



I agree to terms and conditions, privacy policy and cookies policy of site.

Post Ads Here


Featured User
Apurba Singh

Apurba Singh

Member Since August 2021
Nidhi Gosain

Nidhi Gosain

Member Since November 2019
Scarlet Johansson

Scarlet Johansson

Member Since September 2021
Mustafa

Mustafa

Member Since September 2021
Atish Garg

Atish Garg

Member Since August 2020

Hot Questions


Om Paithani And Silk Saree



Quality Zone Infotech



Sai Nath University


Rampal Cycle Store



Om Paithani And Silk Saree



Quality Zone Infotech



Kuku Talks



Website Development Packages