Thyroid की बीमारी का जड़ से ख़तम 10 दिनों में

449
Views

Thyroid की बीमारी का जड़ से ख़तम 10 दिनों में (4)स्टेप में -थायराइड वो बीमारी है जिसमें या तो शरीर बेहद सूखता जाता है या मोटापे का शिकार हो जाता है। शरीर को खोखला कर देने वाली इस बीमारी का इलाज मेरे बताये तरिके से सिर्फ 10 दिनों में जड़ से खत्म हो जायेगा।

Thyroid

(1)नंम्बर Thyroid की बीमारी के व्यक्ति का खान-पान कैसा होना चाहिए ?-Thyroid की बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को क्या खाना चाहिए इस बात से अधिक आवश्यक है क्या नहीं खाना चाहिए  यह बहुत जरूरी बात है पहले सब्जियों में -ये वो सब्जिया है जो की Thyroid की बीमारी वाले व्यक्ति को नहीं खाना चाहिए इस बात पर अधिक ध्यान देना जरूरी है जो की इस प्रकार है -पत्ता गोभी ,फूल गोभी ,ब्रोक्कोली ,शलजम ये वो चार सब्जिया है जो की बिलकुल ही नहीं खानी है।इनमे ग्वालट्रोजन्स होते है जो की आपके Thyroid बहुत अधिक नुकशान पहुंचा सकते है।

 

 अब उन सब्जियों की बात करते है जिन्हे आप खा सकते है और नुकशान भी नहीं करेंगी वो सब्जिया इस प्रकार है खीरा ,sea weeds ,प्याज ,लहसुन,लौकी ,गाजर,मशरूम ,हरे केले की सब्जी और कटहल ये सब्जिया आपके Thyroid बहुत अधिकफायदे मंद होगी इन्हे आपको अधिक लेना चाहिए

 

 दाल-अब बात करते  दाल की। जो की आपको बिलकुल भी नहीं खानी है सबसे अधिक नुकशान दायक है वो दाल है सोयाबीन। सोयाबीन से बनी कोयी भी वास्तु नहीं लेना है सोया का तेल सोया बड़ी ,इससे बना पनीर बिलकुल ही नहीं खाना है। अब बात करते है जिन्हे Thyroid  वाला व्यक्ति ले सकते है जो की इस प्रकार है -मुंग दाल ,राजमा ,कला चना ,काबुली चना (छोले)आप खा सकते है लेकिन भर पेट नहीं लिमिट में।

 

आटा-जो आटा बिलकुल भी नहीं खाना है वो है मक्का का आटा ,सोयाबीन का आटा और मैदा ये बिलकुल भी नहीं खाना है और जो आटा आप खा सकते है वो है ओट्स ,लाल-भूरे चावल ,चौलाई,क्विनोआ,आपको ये सब खाना है या कह सकते है की भोजन में ले सकते है।

 

फल -फलों में भी क्या ले सकते है क्या नहीं। यह भी जानकारी में लेते है वो इस प्रकार है आड़ू ,बेर ,अवाकाडो ,चीकू,ये वो फल है जो की बिलकुल भी नहीं खानी है  Thyroid  वाला व्यक्ति न खाये तो  Thyroid  में फायदे मंद होगा। क्या खाना चाहिए वो इस प्रकार है -आंवला ,केला ,अननाश,पका हुआ कटहल और अनार। ये वो फल है जिन्हे Thyroid  में फायदे मंद होंगे ।

 

तेल -तेल जो आपको प्रयोग में नहीं लेने है जितने भी रिफाइंड आयल बिलकुल भी नहीं लेना है, मूंगफली का तेल बिलकुल भी नहीं लेना है,सोयाबीन का तेल भी नहीं लेना है और मक्के का तेल भी नहीं लेना है। जो आपकी हेल्थ के लिए अच्छा है वे है -गाये का घी ,सरसो का तेल बहुत ही बढ़िया रहेगा ,असली वाला नारियल का तेल ,सफेद मक्खन जो की घर पर निकला हुआ हो

 

मेवे -मूंगफली , सूरज मुखी के बीज ,बाजार में मिलती है बहुत फायदे मंद होती है पर आपको नहीं खाने है जिन्हे ले सकते है वो है अखरोट। अलसी का बीज,सीताफल के बीज ,बादाम,खरबूज के बीज ये सब Thyroid  में फायदेमंद होंगे।

 

नॉनवेज -नॉनवेज खाने है की नहीं खाने है यदि आपको खाने है तो साइमन मछली आप ले सकते है देशी मुर्गा और देसी अंडे आप ले सकते है।

 

नमक-फायदे में जो बहुत कारगर है वो है सेंधा नमक और कला नमक दूसरे नंम्बर पर। लेकिन आपको इस नमक में आयोडीन नहीं मिलेगी तो आप एक किलो नमक में आयोडीन नमक मिला कर रख ले और आप प्रत्येक दिन ले सकते है  ।

 

मीठा - मीठे में आपको चीनी बिलकुल भी नहीं लेनiहै आप यदि लेना चाहते है तो गुड़ ले सकते है और मिश्री भी ले सकते है लेकिन क्गिनी नहीं लेनी है।

 

(2)नंम्बर -दिनचर्या -एक Thyroid  वाला व्यक्ति की दिनचर्या कैसी होना चाहिए ?

 (a)सुबह में Thyroid  वाला व्यक्ति को जल्दी उठना चाहिए  5 से  6 के बीच में उठ सकते है।

 (b)देर रात तक भी नहीं जागना है समय पर सोना है।

 (c)दिन में भी नहीं सोना है बैठ कर आराम कर सकते है।

(d)ठंडा गरम एक साथ नहीं खाना है। जैसे की गरम खाने के तुरंत बाद आईस्क्रीम नहीं खाना चाहिए।

 

(3)योगाशन -Thyroid  वाला व्यक्ति को योगशान करना भी उतना ही आवश्यक है जितना की बाकि बाते। योगशान के लिए सर्व प्रथम है सुबह में नियम से 15 से 20  मिनट चलना। और जो योगशान  प्रमुख है वो इस प्रकार है सर्वांगासन ,हलासन ,शीर्षासन ,प्राणायाम ये आपको करने ही करने है।  शीर्षासन थोड़ा सा कठिन है यदि नहीं ह० सकता तो इसे न करे लेकिन बाकि के तीनो को आवश्य करने ही करने है अगर   Thyroid जड़ से मिटाना है तो ।  

 

(4)ये नुस्खा मैंने अपनी परसनल एक्सपीरयंस  से बनाया है बहुत ही कारगर है बहुत (पैसेन्ट)पर आजमाया हुआ है ,इससे ठीक ठीक भी हुए है आयुर्वेदिक मिक्सचर - (1)दालचीनी 100 ग्राम ,जीरा 100 ग्राम ,मेथी दाना 100 ग्राम इनको लेकर पीसना है। पाउडर बनाकर डब्बे में भर कर रख लेना है। इस मिक्सचर पाउडर को आपको रात में गरम पानी के साथ में लेना है इसको खाने के बाद आपका Thyroid  की बीमारी को बिलकुल ही जड़ से काट कर ठीक हो जायेगा। 10 दिन  इसको प्रयोग में ले बहुत ही कारगर नुस्खा है ये।

 

(2)साबुत धनिया और अजवायन -यह बी एक कारगर नुस्खा है जो की बहुत ही फायदेमंद है आप साबुत धनिया और अजवायन को एक -एक चम्मच लेकर गुनगुने पानी में रात को डालकर रख दे और अगले दिन सुबह में इसको पानी में हाथ में ठीक से मसलने के बाद इसको हल्का सा गुनगुना करके खाली पेट पी ले। यह आपको रामबाड की तरह फायदा करेगा Thyroid की बीमारी को बिलकुल जड़ से काट कर ठीक कर देगा ये मेरा आजमाया हुआ नुस्खा है

 

------------------------------

Ask Health Guru

Dr. Varun Sharma & Dr.Kanchan Sharma

We Provide Very Effective Treatment.

What'sApp No For Consultation: +91-7088994204

0 Answer

Your Answer



I agree to terms and conditions, privacy policy and cookies policy of site.