भारतीय और रूसी व्यापार जगत के नेताओं के बीच एक बैठक में प्रमुख रणनीतियों और प्रौद्योगिकियों का आदान-प्रदान हुआ

522
Views

व्यापार के मामले में भारत और रूस के बीच संबंध बढ़ रहे हैं। नतीजतन, भारत के पास रोजगार के अधिक अवसर होंगे। अमेरिकन प्रीकोट के मुख्य तकनीकी वास्तुकार और स्टील यूजर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के सलाहकार शुभ  गौतम ने भारत-रूस संबंधों पर अपने विचार साझा किए।

संबंधों को मजबूत करने के अपने प्रयासों के तहत, रुस्लोम ने हाल ही में नई दिल्ली में वाणिज्यिक और औद्योगिक संवाद और व्यापार निगम के नाम से भारत-रूस व्यापार सम्मेलन की मेजबानी की। इस चर्चा के दौरान, अमेरिकन प्रीकोट के डॉ. शुभ गौतम ने भारत-रूस सहयोग के अवसरों पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। वैश्विक आर्थिक उथल-पुथल के समय में, रूसी प्रतिनिधियों को उम्मीद है कि इस आयोजन से दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे।इसका उद्देश्य 29 मई से 6 जून, 2022 तक भारत में एक व्यापार मिशन के दौरान उन्हें अपने समकक्षों से परिचित कराना और संचार की सुविधा के साथ-साथ साझेदारी के अधिक अवसरों का विश्लेषण करना है।  बैठक का एक प्रमुख उद्देश्य दोनों देशों के लिए व्यापार और अर्थव्यवस्था के पूर्वानुमान प्राप्त करना था।  दूसरे, यह मुख्य रूप से धातुकर्म कच्चे माल, अपशिष्ट निपटान, परिवहन, उपकरण और अर्थव्यवस्था के अन्य क्षेत्रों के क्षेत्रों में व्यावसायिक साझेदारी विकसित करने के लिए समर्पित है। तीसरा उद्देश्य इस निवेश से परियोजनाओं को लागू करने की संभावना पैदा करना था। इस्पात उद्योग के संदर्भ में, एआईए दुनिया की अग्रणी कंपनियों में से एक है, जो इस समय दोनों देशों के लिए सहयोग करने का एक अच्छा समय है। तकनीकी रूप से उन्नत राष्ट्र होने के अलावा, भारत ने इस्पात और धातु उद्योगों में निवेश के महान अवसरों का मार्ग प्रशस्त किया है। इसके अतिरिक्त, देश दुनिया के कई देशों में एक प्रमुख बाहरी निवेशक बन गया है।

मीडिया से बातचीत में डॉ. शुभ गौतम, चीफ टेक्निकल आर्किटेक्ट, अमेरिकन प्रीकोट और एडवाइजर, स्टील यूजर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने कहा कि भारत में ग्रामीण बाजार बढ़ रहा है। इसके अलावा, भारत में लगातार मांग बनी हुई है, और हम इस आधार पर मिलकर काम करने की आशा करते हैं। मार्च 2022 में भारत में आयात किया गया औसत स्क्रैप 670 डॉलर प्रति मीट्रिक टन था, जो एशिया में आयात किए गए औसत स्क्रैप पर 120 डॉलर का आर्बिट्रेज था।  इस्पात मंत्रालय के अनुसार, भारतीय कच्चे इस्पात का उत्पादन 2030 तक बढ़कर 30 करोड़ टन हो जाएगा।   हम छह वर्षों के भीतर उत्पादन को 100 मिलियन टन से 300 मिलियन टन तक बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन हमें यह भी पता लगाना होगा कि क्या हम इंडक्शन आर्क फर्नेस या इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस का उपयोग कर सकते हैं। पृथ्वी पर तीसरे सबसे बड़े स्क्रैप धातु उपभोक्ता के रूप में, भारत में स्क्रैप धातु के लिए अधिक संभावनाएं हैं।

 

डॉ. शुभ गौतम ने कहा कि रूस में आयातित भारतीय स्टील पर 5% का शुल्क लगता है, जबकि चीनी स्टील के आयात पर 20% का शुल्क लगता है।  भले ही रूस भारत से स्टील का आयात नहीं करता है, लेकिन यह साबित करता है कि वह भारतीय आयात से पर्याप्त धन की बचत करते हुए स्टील आयात पर लाखों डॉलर अतिरिक्त खर्च करता है। इस तरह, अमेरिकी प्रीकोट रूस को भारतीय इस्पात आयात करने के लिए प्रोत्साहित करता है और रूसी भागीदारों के साथ व्यापार और आर्थिक संबंधों को मजबूत करने का प्रयास करता है। भारत और रूस के बीच व्यापारिक सहयोग बढ़ रहा है। अमेरिकन प्रीकोट, Ruslom.com जैसी कंपनी, जो दुनिया की सबसे पुरानी रीसाइक्लिंग कंपनियों में से एक है इसके अलावा, यह यूरोपीय पुनर्चक्रण उद्योग परिसंघ (www.bir.org) के सम्मेलनों में भाग लेकर यूरोपीय देशों में विस्तार कर रहा है। ASSOCHAM, MRAI, CII, FICCI, और अन्य रूसी बैंकों के प्रतिनिधि इस आयोजन में थे, जैसा कि भारतीय गणराज्य के रूसी संघ, MRAI, CII, FICCI और अन्य ने किया था।

0 Answer

Your Answer



I agree to terms and conditions, privacy policy and cookies policy of site.

Post Ads Here


Featured User
Apurba Singh

Apurba Singh

Member Since August 2021
Nidhi Gosain

Nidhi Gosain

Member Since November 2019
Scarlet Johansson

Scarlet Johansson

Member Since September 2021
Mustafa

Mustafa

Member Since September 2021
Atish Garg

Atish Garg

Member Since August 2020

Hot Questions


Om Paithani And Silk Saree



Quality Zone Infotech



Sai Nath University


Rampal Cycle Store



Om Paithani And Silk Saree



Quality Zone Infotech



Kuku Talks



Website Development Packages