अब YouTube चैनल Monetize नहीं होगा अगर ये गलती करते हो ? 

267
Views

अब YouTube चैनल Monetize नहीं होगा अगर ये गलती करते हो ?-

YouTube जो है वो एक बहुत ही बड़ा platform है यहाँ पर कोई भी चीज बोल पाना बहुत ही मुश्किल है आसान नहीं है। बहुत सारे channel ऐसे है जिन्होंने एक महीने में ही सफलता प्राप्त की है और उन्हें अच्छा revenue YouTube से मिल रहा है। और कुछ channel ऐसे भी है जिन्हे एक महीने , दो महीने ,तीन महीने में Monetizetion मिल जाते है।पर जिन्हे ये लगता है की मेरा  channel बस कैसे भी करके Monetize  हो जाये या कैसे भी करके उनका channel Monetize हो जाये उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता की उनकी video कोई देख रहा है या नहीं उनका sipmle सा motto होता है की 1000 subscriber, 4000  watchtime मिल जाये और उन उनकी ये धारणा है उनके मन में ये बात बैठी हुई है की यदि एक बार Monetize  हो जाये तो उनको लाखो मिलने लगेंगे। लेकिन दोस्तों मै आपको बता दू की ऐसा बिलकुल नहीं होता।

 

YouTube  का एक simple सा तरीका है आपका content अच्छा है और content  में quality है तो  लोग उसे पसंद कर रहे है और उसे देख रहे है, और उसे बार - बार देख रहे है बार - बार share कर रहे है एक दूसरे के साथ फिर उसे reshare  कर रहे है। आपको एक अच्छा friends following आपको मिल रहे है इसके साथ ही अच्छी audience  जुड़ रही है YouTube आपको एक अच्छा revenue देगा। आपका channel अच्छे से आगे बढ़ेगा और हो सकता है की 20  से 40  दिन में आपको monetizetion  मिल जायेगा। आपके मन में ये धारणा है कैसे भी करके हमारा चैनल monetize हो जाये ,और उसके बाद मै earning करता रहूंगा। तो ऐसा बिलकुल नहीं है। मैंने ऐसे भी channel  देखे है जिन्होंने 3 - 4 हजार रूपए देकर monetize तो करा लिया, पर उसके बाद उन्हें सालो साल लग जाते है और वे लोग 10 डॉलर की भी earning भी नही कर पाते।

 

 यदि 10 डॉलर की भी earning नहीं हो रही है तो फिर इसका मतलब ये है की वह चैनल और contant बिलकुल ही खराब है ,अच्छा नहीं है  audience को पसंद नहीं आ रहा है। तो अच्छा है की आप अपने चैनल से  monetizetion की तरफ से ध्यान हटा कर अपने content को अच्छा बनाने में लगाए। जिस तरह के content  में आपको ज्यादा audience मिल रही है। जो भी कंटेंट है तो उसकी जो भी category  है जैसा भी वीडियो आप  banate  है तो पहले उस पर थोड़ा research कीजिये कौन से category के वीडियो कम है? आप जो बनाते है वीडियो उसमे ऐसा कौन सा topic ले जो लोग देखे पसंद करेऔर  4 से 6 video बनाओगे थोड़ा research करके तोआपको थोड़ा idea मिलेगा की आपको कैसे video  बनाने है और कैसी video को audience देखना पसंद करती है और आपको कैसे video पर ज्यादा traffic मिलता है तो वैसे ही और ज्यादा traffic लेन के लिए videos पर अच्छा  अच्छा content बनाते रहिये और अच्छे - अच्छे topic लेते रहिये। और थोड़ा सब्र रखिये क्योकि YouTube जो है वो patience ,धैर्य रखने वाला काम है|

 

1 महीने और 2 महीने ,3 महीने, 4 महीने। इस तरिके से आप को काम करना है। उसके बाद आप देखेंगे की जब आपका friends following हो जायेगा, ज्यादा subscribe जायेंगे। आपके channel पर अधिक traffic आ जायेगा,तो आपका monetizetion  भी जरूर होगा और YouTube आपको अच्छा revenue भी देगा। और अच्छी कमाई भी होगी।

 

हमारे अनुभव के आधार पर कई सारे ऐसे channel भी है जो की लाखो रुपये कमा रहे है सिर्फ YouTube  के माध्यम से 40 हजार, 50 हजार ,100 dollar ये एक normal revenue monthly channel का होता है। और ये तब होता है जब आपका  organique traffic हो आपकी organique  reach  हो की किसी fake या किसी robotik campaign के द्वारा जो numbers  बढ़ा देते है view बढ़ा देते है लेकिन असल में उसे किसी ने देखा ही नहीं है उदहारण के तौर पर ऐसे कई सारे channel जैसे आप कोई भी video खोलोगे तो आपको 40000 - 50000  view है फिर भी उस पर एक भी comment  नहीं होता तो कैसे मुमकिन है की किसी वीडियो को 40000  लोगो ने देख और comment  नहीं है किसी ने उस पर अपने विचार या टिप्पणी व्यक्त नहीं की है ।

   

दूसरी बात uplode करने के बाद वो video बिलकुल नहीं चला 4 घन्टे बिलकुल नहीं चला और अगले 4 घंटे में वो video इतना चला की उस पर 4000 view गए। और उसके 4 घंटे के बाद वो सारी की सारी audience गायब हो गयी और उसे किसी ने भी नहीं देखी। मतलब उसके reach का जो time था वो सिर्फ 4 घंटे का ही है तो इस तरह के तरीको को हम robotic कहते है fake कहते है इसको आपको असलियत में किसी ने देखा नहीं है लेकिन आपका वह पर नंबर बढ़ा दिया गया है यह दिखने में तो बहुत अच्छा है लेकिन ये आपके channel के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है आपके channel की सफलता के जो लंबे सफर के लिए जो रास्ता है वो बिलकुल भी अच्छा नहीं है। तो दोस्तों हम आपसे यही कहेंगे की आप जब भी अपना YouTube chennal  बना रहे है किसी fake या robotic  campian के द्वारा watchtime को आगे बिल्कुल भी बढ़ाये आप अपने content पर ध्यान दे। यदि आपको करना ही है तो आप YouTube  channel  expert  की सहायता लीजिये ये तो कर सकता है लेकिन किसी भी fake robotic  campian के द्वारा watchtime  को बढ़ाने की कोशिश करे।

 

अब हम आपको बताते है की कैसे हमारी team qualityzoneinfotch  मद्त करती है YouTube  Marketing Expart  के रूप में आपकी और आपके YouTube Chennal कोआगे बढ़ाने में। हमारे पास costomar के लिए तीन package है -

BASIC PLAN

Optimized Title

Optimized Description

Engage Viewers

Add New Content

Video branding on Social Media

Tags SEO

Comment Moderation

Up to 5 video per month

3000+Views per Month

100+YouTube Subscribers per month

100+Video Likes

50YouTube Comments

Manual promotion

Monthly Work Report                                          

 

SILVER PLANE

Up to 10 Video per Month

6000 + Views per Month

200 + YouTube Subscribers per month

200+Video Likes

100 YouTube Comments

Manual promotion

Monthly Work Report

 

GOLD PLAN

 

Up to 15 Video per Month

10000 + Views per Month

350 + YouTube Subscribers per month

300 + Video Likes

200 + YouTube Comments

Monthly Work Report

Paid Campaign

यदि आपको हमारी मद्त की जरुरत हो तो आप हमारी website पर visit कीजिये या आप हमसे connect (+91-8802868616)  कर सकते है|

===================================================================================

Article Posted By: Manju Kumari

Work Profile: Content Writer

Share your feedback about my article.

0 Answer

Your Answer



I agree to terms and conditions, privacy policy and cookies policy of site.